कोरोना वायरस लॅाकडाउन या जीवन को बेहतरीन बनाने का एक सुनहरा अवसर?

India under lockdown

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए इस वक्त देश में 21 दिनों के लिए लॅाकडाउन लागू कर दिया गया है। यह सरकार द्वारा एक बेहद सराहनीय कदम है लेकिन इससे आम जनता को काफी परेशानी होने वाली है। अब चूँकि आपको अपने घरो में रहकर ही सभी कार्य करने होंगे तो इस बीच एक बड़ा सवाल यह उठता है कि आप कैसे इन 21 दिनों में अपने समय का बेहतर उपयोग कर सकते हैं? घबराइए नहीं क्योंकि यह कोई ऐसी परेशानी नहीं जो हल न हो सकें और यदि सोचा जाए तो ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आप इन 21 दिनों में कर सकते हैं। आप या तो लॅाकडाउन के बारे में परेशान होकर अपने समय को व्यर्थ कर सकते हैं, या फिर 2020 में एक अच्छी दिनचर्या को अपना कर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं, या एक नई आदत अपना कर अपने आने वाले जीवन को और बेहतर बना सकते हैं। 

अधिकांश कामकाजी पेशेवरों के लिए घर में रहना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि उनका अधिकांश समय उसी तरह बीतता है जिस तरह से यह कार्यालयों में बीता करता था। वहीं दूसरी ओर, ऐसे लोगों के लिए, जिनका काम पूरी तरह से बाहर आने जाने पर निर्भर था, यह लॅाकडाउन बेहद नुकसानदेह है। कई लोगों के लिए, घर से काम करना परेशानी का सबब हो सकता है और यह विभिन्न चिंताओं और अवसाद की समस्याओं को जन्म दे सकता है। लेकिन जब हमारे पास इस चीज का हल है तो चिंता कैसी? 

Building a new habit
You can easily imbime a new habit in 21 days

विज्ञान के अनुसार 21 दिन, एक नई आदत या नए कौशल का निर्माण शुरू करने का एक अच्छा समय है। यदि आप एक ही स्थान पर, एक ही समय पर 21 दिनों के लिए किसी कार्य को करते हैं तो यह स्वयं ही आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है। तो क्यों न आप कोई नई किताब पढ़ना शुरू करते हैं या एक फिल्म देखते हैं जिसे आप हमेशा से देखना चाहते थे ? ऐसी हजारों चीजें हैं जिन्हें आप इन 21 दिनों में शामिल करके अपने समय का बेहतर उपयोग कर सकते हैं और एक गतिहीन जीवन शैली के दुष्प्रभावों को दूर कर सकते हैं। 

यदि आप फिर भी इस चीज का हल नही खोज पा रहे हैं तो आप निम्नलिखित चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं और एक बेहतर जीवनशैली का निर्माण कर सकते हैं। 

शुरूआत एक बेहतरीन दिनचर्या के साथ करें

सुबह जल्दी उठें व कम से कम 20-30 मिनट के लिए ध्यान, योग या शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करें। आप अपनी छत पर या अपने घर के बगीचे में टहल सकते हैं। अपनी कसरत के बाद एक आरामदायक जगह पर बैठ जाएं और अपने लक्ष्यों को लिख लें। स्वस्थ नाश्ता करें और मुस्कुराहट व सकारात्मकता के साथ अपने दिन की शुरुआत करें।

अपनी प्राथमिकताएँ निर्धारित करें

Buidling a routine in 2020
Spend your time during lockdown by doing things you love

लॉकडाउन के दौरान अपना समय उन चीजों मे व्यतीत करें जिन्हें आप दिल से करना चाहते हैं। अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करना एक फलप्रद दिन के लिए आवश्यक है। उन कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है, फिर महत्व और तात्कालिकता के आधार पर इन कार्यों को प्राथमिकता दें। ऐसे कई ऐप हैं जो आपके सप्ताह या दिनों में जरूरी चीजों को प्राथमिकता देने में आपकी मदद करते हैं। अपनी प्राथमिकता सूची में उन चीजों को भी प्राथमिकता दें जो एक बेहतरीन दिनचर्या के निर्माण में आपकी मदद करें। 

अपनी गतिविधियों को नियमित विराम दें

यह उन व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं। किसी कार्य को पूरा करने के लिए लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठना आपके जीवन में अनेक बीमारियों को शामिल कर सकता है। और कहीं ऐसा न हो कि आप कोरोनावायरस से तो खुद को बचा लें लेकिन आपका शरीर अन्य प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं से खुद को घेर ले।  इसलिए, मानसिक और शारीरिक थकान को कम करना महत्वपूर्ण है। एक छोटा ब्रेक लें और संगीत सुनें, या थोड़ी देर के लिए सो जाएं या अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से फोन पर बात करें। 

ऑनलाइन कोर्स से सीखें

यह उन छात्रों के लिए फायदेमंद है जिनकी शिक्षा में लॉकडाउन के कारण बाधा आई है। इंटरनेट बहुत सारे ऑनलाइन ट्यूटोरियल से भरा हुआ है जो आपके विकास के लिए फायदेमंद हैं। आप ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की मदद से अपनी भाषा, अपने ज्ञान, अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं। आप इन ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं और खुद को ढ़ेर सारा कौशल, एक ग्राफिक डिजाइन बूटकैम्प, या नई भाषा भेंट कर सकते हैं। 

नया हुनर सीखें

नया कौशल या शौक विकसित करने के लिए अपने समय का उपयोग करें। हम सभी विशेष प्रतिभाओं के साथ पैदा हुए हैं और यह सही समय है जब आप वास्तव में उन चीजों पर ध्यान दे सकते हैं जो आपको दूसरों से अलग बनाती हैं। आत्मनिरीक्षण परम आनंद की कुंजी है। उन चीजों को अपना समय दें जिन्हें आप करना पसंद करते हैं, अपने आप को प्यार, खुशी और जुनून से भरें। नृत्य करें, गाना गाएं, व्यायाम करें, पेंटिंग करें, लिखें, एक नई पुस्तक पढ़ें, और एक बेहतरीन अनुभव के लिए खुद को तैयार करें।

अपने रिश्तों में फिर से ताजगी भरें

Build your wellness routine
Rekindle your bonds and relationships during the lockdown

लॅाकडाउन के दौरान अपने रिश्तों को फिर से जीवंत करें।अपने परिवार या दोस्तों को बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। अपने भाई-बहनों या माता-पिता को एक गर्म कप कॉफी तैयार करें। अपने परिवार के लिए स्वादिष्ट नाश्ता या भोजन तैयार करें। अपने दोस्तों को संदेश भेजें और उन्हें बताएं कि आपके जीवन में उनका कितना महत्व है। अपने उन दोस्तों को फोन कॉल करें जिन्हें आपने हमेशा पर्याप्त समय नहीं होने के कारण नजरअंदाज किया था। इस तरह आप न केवल खुद को बल्कि अपने करीबी लोगों को भी खुश करेंगे।  

अच्छे खान-पान पर ध्यान दें

अब, जैसा कि आप घर पर हैं अधिक पानी पीने पर ध्यान दें और केवल स्वस्थ भोजन का ही सेवन करें। अपने आहार में सब्जियां, लहसुन, अदरक, अश्वगंधा, हल्दी, शहद, फल, साबुत अनाज और अन्य स्वस्थ चीजें शामिल करें। अपने भोजन को पूरी तरह से चबाने पर ध्यान केंद्रित करें और नियमित रूप से भोजन करें। स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से आप अपनी प्रतिरक्षा/इम्युनिटी को बढेहतर कर सकतें हैं जिससे आपकी किसी भी बीमारी से संक्रमित होने की संभावना कम हो सकती है। 

अपना वेलनेस रूटीन बनाएं

Yoga and Meditation
Health benefits of yoga and meditation

आपातकाल के इस समय में, आपके लिए सकारात्मक और तनाव मुक्त रहना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से योग और ध्यान कर आप अपने शरीर को बेहद ऊर्जावान बना सकते हैं। योग आसन करने से संतुलन, धीरज और शारीरिक शक्ति में वृद्धि हो सकती है। दूसरी ओर, ध्यान एकाग्रता को बढ़ाने के लिए बेहद लाभदायक है।  यह तनाव से भी छुटकारा दिलाता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। 

इसके अलावा, आप अपने गुरु/वरिष्ठों से अपने करियर संबधित सलाह ले सकते हैं या उनके अनुभव से सीख सकते हैं। यह आपको अपने लक्ष्यों के प्रति दृढ़ बनाने में मदद करेगा। स्थिति सामान्य होने तक इन सभी चीजों का अभ्यास करें। 

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण भारत में लॅाकडाउन हमें जीवन को इस तरह से जीने का मौका देता है जिसे हम आधुनिक जीवनशैली के कारण भूल चुके थें। अपने शरीर पर ध्याान दें, आत्मनिरीक्षण करें, या एक अच्छी दिनचर्या का निर्माण करें। करने के लिए यूँ तो हजारों चीजें हैं, बस आपको जरूरत है तो अपने अंदर झांकने की। अपने घरों में रहें और सुरक्षित रहें। आशा है कि हम सभी इस कठिन समय को पीछे छोड़कर एक मजबूत, उज्जवल और स्वस्थ भविष्य की ओर आगे बढ़ेंगे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.