कोरोना वायरस से बचने के कुछ आसान उपाय

Coronavirus is spreading across the globe

“कोरोना वायरस” एक घातक वायरस है जो दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। जिस गति से यह बीमारी फैल रही है वह अच्छी खबर नहीं है और कई देशों ने अपने नागरिकों को वायरस के संपर्क में आने से रोकने के लिए रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को इस तेजी से फैलने वाले कोरोना वायरस को एक वैश्विक महामारी घोषित किया है जिसे दुनिया भर में एक नई बीमारी के रूप में परिभाषित किया गया है। अब तक कोरोना वायरस (COVID-19) ने 597,458 लोगों को संक्रमित किया है और दुनिया भर में इस वायरस से लगभग 27,353 लोगों की मृत्यु हो गई है।

अब तक हम सभी कोरोनो वायरस के बारे में बहुत कुछ जान चुकें है, इसलिए आइए इस बीमारी की त्वरित समीक्षा करें। सेंटर्स फॅार डिजीज कंट्रोल एवं प्रीविन्शन (सीडीसी) के अनुसार, कोरोना वायरस लगभग 6 फुट (1.8 मीटर) के दायरे में किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। यह किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर निकलने वाली बूंदों से भी फैल सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति किसी संक्रमित सतह या वस्तु को छूकर अपने मुंह, नाक या आंखों को छू लेता है तो भी वह कोरोना वायरस का शिकार हो सकता है। लेकिन यह वायरस के फैलने का मुख्य तरीका नहीं माना जाता है। इस बीमारी के लक्षणों में खांसी, सर्दी, बुखार, बहती नाक, गले में खराश आदि शामिल हैं और कई मामलों में निमोनिया या साँस लेने में कठिनाई हो सकती है।

हालांकि, यह दहशत है जो कोरोनो वायरस को हर किसी के लिए अधिक खतरनाक बना रही है। भारी मात्रा में टॉयलेट पेपर, बोतलबंद पानी, या हैंड सैनिटाइजर को घर में जमा करना तर्कहीन और बेकार है। रोकथाम-संबंधी उपायों का पालन करना अच्छा है लेकिन घबराहट के चलते ऐसी चीजें करना किसी के लिए मददगार नहीं है।  

हमें यह समझना चाहिए कि यह अब एक महामारी है और रातोंरात इससे निजात पाना अभी के लिए नामुमकिन है। लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। और इनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

  1. यदि आप खुद से किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं, जो खाँसी / छींक / बीमारी से पीड़ित  हैं तो आप अपनी ऐसे व्यक्ति से कम से कम 3 मीटर से 6 मीटर तक की दूरी बनाए रखें। 
  2. यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी भी लक्षण से प्रभावित हैं तो मास्क पहनें। यह किसी अन्य व्यक्ति को बीमारी के संपर्क में आने से रोकेगा। 
  3. यदि आप किसी बीमार या संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं तो भी मास्क पहनना आपके लिए मददगार होगा।
    कोरोना वायरस से बचने के कुछ आसान उपाय
    मास्क पहनना आपके लिए मददगार होगा
  4. इसके अलावा, सार्वजनिक स्थानों या भीड़ से बचना एक अच्छा उपाय है क्योंकि आप नहीं जानते कि कौन इस बीमारी से संक्रमित हो सकता है।
  5. कार्यालय या अन्य बाहरी स्थानों से घर जाने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह धोएं। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो अपने हाथों को साफ करने के लिए हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर सकते हैं।
  6. अपने मास्क को कहीं भी न फेंकें, इसके बजाय, उन्हें तुरंत कचरे के डिब्बे में डाल दें। इसके अलावा, एक ही मास्क का एक दिन से ज्यादा इस्तेमाल न करें।
  7. यदि आप खांसी, जुकाम, गले में दर्द, आदि किसी भी लक्षण से ग्रसित हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और जांच के लिए जाएं।
  8. किसी भी वस्तु को छूने के बाद अपने हाथ धोएं और अपने मुहँ, नाक, आँख को छूने से बचें।
  9. इसके अलावा कहीं भी आने-जाने से बचें और अपने घरों में रहे।
Coronavirus Protection
20 सेकंड तक अच्छी तरह धोएं

तो, ये कुछ आवश्यक चीजें हैं जिनका पालन हम खुद को इस घातक वायरस के संपर्क में आने से बचाने के लिए कर सकते हैं। सरकार इस समस्या से हम सभी देशवासियों को निजात दिलाने के लिए अथक प्रयास कर रही है और इस देश के जिम्मेदार नागरिक होने के कारण यह हमारा कर्तव्य है कि हम सरकार का इस आपातकालीन स्थिति में पूरा साथ दें। आइए जागरूक बनें, समझदार बनें व बीमारी से बचने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए सभी आदेशों का पालन करें ताकि संक्रमित लोगों की संख्या में वृद्धि न हो और पहले से संक्रमित लोगों को उचित उपचार प्रदान किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.